पौधा दवा प्रमाणीकरण

औषध प्रमाणीकरण सेवा

इस सेवा का उद्देश्य अनुरोध पर केवल शैक्षिक तथा आंतरिक उपयोग के लिए ही है

पिछले कुछदशकों मेंहर्बलदवाओं कीजांचपूर्व नैदानिक, चिकित्सीयऔर दवाअनुसंधान के क्षेत्र मेंमहत्वपूर्ण बन गयी है। हमअघारकर अनुसंधान संस्थान, पुणे में, वनस्पति दवाके नमूनों का प्रमाणीकरणऔरवाउचरजमा करने की सुविधा प्रदान करते है। यह सुविधाशोधकर्ताओं, फार्मेसी और आयुर्वेदिककॉलेजों,नैदानिकअनुसंधान इकाइयोंऔर दवाकंपनियों के लिएशैक्षिकउद्देश्य से नाममात्रशुल्क परउपलब्ध है। वर्तमान में,अच्छी प्रयोगशालाआचरण (जीएलपी) के हिस्से केरूप में, वैज्ञानिक पत्रिकाओंमें अध्ययनमें इस्तेमालहर्बलनमूनों काप्रमाणीकरण तथा उनके वाउचर नंबर की उम्मीद की जाती है ।

अज्ञात पादप नमूना पहचान करने के लिए, पूरा वनस्पति नमूना और वनस्पति भागों के लिए भेषज पहचान तकनीको का इस्तेमाल किया जा रहा हैं । प्रमाणीकरण में ओरगनोलेप्टीक वर्गीकरण, स्थूल और सूक्ष्म अध्ययन, पाउडर विश्लेषण और कुछ मामलों में, पुष्टि करने के लिए थिन लेयर क्रोमैटोग्राफी द्वारा अध्ययन किया जाता हैं । प्रमाणीकृत नमूना केवल एक वर्ष के लिए अभिलेखागार में रखा जाता है । केवल अनुरोध पर ही वाउचर जमा किया जाता है और यदि आवश्यक हो तो भविष्य में संदर्भ के लिए भंडार में एक प्रस्थापित संख्या के साथ रखा जाता है।

कच्चे दवाओं के प्रमाणीकरण तथा वाउचर प्रमाणीकरण की सुविधा का लाभ उठाने के लिए निम्नलिखित निर्देशों का सुझाव दिया है

  1. नमूने अज्ञात सामाग्री और संक्रमण से मुक्त होने चाहिए
  2. जहां तक संभव हो, नमूना फूल या फलने के साथ वनस्पति संग्रहालय पत्रक पर होना चाहिए।
  3. संयंत्र हिस्सा प्रमाणीकरण के लिए, सूखा पादप नमूना ≥100 ग्राम आवश्यक है; यह नमुने पाउडर या कटे हुए रूप में न हो।
  4. यदि ज्ञात हो तो वैज्ञानिक और स्थानीय नाम, नमूना आकार, कलेक्टर के नाम, संस्था का नाम, संग्रह की तारीख, स्थान, स्थिति (वनस्पति / फूल /फल) (ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम द्वारा ऊंचाई, अक्षांश रिकॉर्ड कर सकते हैं), और किसी विशेष सरचना के रूप में ताजा नमूनो (रंग, विशिष्ट गंध, स्त्राव) के प्रमाणीकरण में मदद मिल सकती है।
  5. बाजार नमूना, बाजार का नाम, तारीख और क्रेता के नाम के साथ डाटा सुसज्जित किया जाना चाहिए।
  6. वाउचर प्रमाणीकरण तथा दस्तावेजीकरण हेतु नमूने की मात्रा 250g और उसकी परियोजना का नाम भविष्य में संदर्भ के लिए दिया जाना चाहिए।

इस सेवा के शैक्षिक उद्देश्य केवल विशेष रूप से अनुरोध पर और आंतरिक उपयोग के लिए है।

ई – मेल से संपर्क करे:
crudedrug@aripune.org, crudedrug@gmail.com

संपर्क व्यक्ति:
डा (श्रीमती) अनुराधा शिरीष उपाध्ये